Our social:

Friday, 7 April 2017

लेबर पेन से बचने के लिए खतरनाक तरीके अपना रहीं कम उम्र की प्रेग्नेंट लड़...



ऑस्ट्रेलिया में 18%प्रेग्नेंट लड़कियां स्मोकिंग करती है।
ऑस्ट्रेलिया में कम उम्र की प्रेग्नेंट लड़कियां लेबर पेन से बचने के लिए स्मोकिंग का सहारा ले रही हैं। उनका मानना है कि पेट में बच्चा होने के दौरान सिगरेट पीने से बेबी का साइज छोटा हो जाता है। ऐसे में बेबी छोटा और हल्का होने पर बहुत कम लेबर पेन के साथ डिलिवरी हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया की एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। 10 साल की रिसर्च के बाद हुआ ये खुलासा...
- रिसर्च के मुताबिक, लड़कियों को ये अच्छे से पता होता है कि सिगरेट पीने से पेट में पल रहे बच्चे को अस्थमा हो सकता है। बावजूद इसके वो प्रेग्नेंसी के दौरान लगातार स्मोक करती हैं।

- लड़कियों का मानना है कि उन्हें अस्थमा का खतरा मंजूर है लेकिन वो हेल्दी बेबी की डिलिवरी के दौरान होने वाले हैवी लेबर पेन को नहीं झेल सकती हैं।

- बता दें, ऑस्ट्रेलिया में स्मोकिंग से जुड़ा ये खुलासा 10 साल मानव विज्ञान पर स्टडी के बाद जारी हुई रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट को 2016 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) ने जारी किया था।

सिगरेट के पैकेट से मिला तरीका

- रिसर्च में साफ हुआ है कि लड़कियों को बेबी का वेट कम करने का ये आइडिया सिगरेट के पैकेट में लिखी वॉर्निंग से मिला था। बता दें, ऑस्ट्रेलिया में सिगरेट के पैकेट पर ये वॉर्निंग लिखी होती है- 'प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग बेबी का वजन कम कर सकता है।'

- इतना हीं नहीं, इस वॉर्निंग को पढ़कर अलर्ट होने की बजाय कई लड़कियों ने इससे सीख लेते हुए लाइफ की पहली सिगरेट ही बेबी का वजन कम करने के लिए पी।

0 comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.